नवरात्रि 2024: मनोकामना पूर्ति के लिए दुर्गा के इन 9 रूपों की पूजा करे इस साल शारदीय नवरात्रि 3 से 11 अक्टूबर तक मनाई जा रही है। 

शैलपुत्री का स्वरूप पर्वतों की पुत्री है। नवरात्रि की पहली रात इनकी पूजा की जाती है। इन्हें हल्दी और चावल से पूजा जाता है। 

शैलपुत्री 

दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी की पूजा होती है। इनकी आराधना ज्ञान और तप की देवी के रूप में होती है। भक्त फल-फूल और दूध का भोग अर्पित करते हैं।

ब्रह्मचारिणी

चंद्रघंटा 

तीसरे दिन चंद्रघंटा की पूजा होती है। यह साहस और शक्ति का प्रतीक हैं। इनकी आरती से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

चौथे दिन कूष्मांडा की पूजा होती है। ये सृष्टि की सृजना करती हैं। भक्त फल और मिठाई अर्पित करते हैं।

कूष्मांडा

For Best Deal and Services

99-1103-1102

3.5BHK ULTRA LUXURY 

1.90 Cr *

INDEPENDENT FLOORS

Price Starts @

SOHNA ROAD, GURGAON

पाँचवे दिन स्कंद माता की पूजा की जाती है। इनके साथ स्कंद भगवान भी होते हैं। भक्त उनके प्रति श्रद्धा और प्रेम व्यक्त करते हैं

स्कंद

छठे दिन कात्यायनी की पूजा होती है। ये दुर्गा का शक्ति स्वरूप हैं। इनकी पूजा से भक्तों की सभी इच्छाएँ पूर्ण होती हैं।

कात्यायनी 

सातवें दिन कालरात्रि की पूजा होती है। ये अंधकार को समाप्त करती हैं। भक्त इनसे भय और बाधाओं से मुक्ति की प्रार्थना करते हैं।

कालरात्रि 

आठवें दिन महागौरी की पूजा होती है। ये शांति और समृद्धि की देवी हैं। भक्त इनकी कृपा से अपने जीवन में सुख-शांति की कामना करते हैं।

महागौरी

नवमी के दिन सिद्धिदात्री की पूजा होती है। ये सभी सिद्धियों और ज्ञान की देवी हैं। इस दिन विशेष रूप से कन्याओं का पूजन किया जाता है।

सिद्धिदात्री

Thanks for Reading

Also Read

TATA ने Launch की Electric Cycle, Price जानकार चौंक जायेंगे आप!